अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

1. मुझे उस पद के विवरण के बारे में कैसे पता चलेगा जिसके लिए भर्ती अधिसूचित की गई है?

सभी रिक्तियों को केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (सीईएन) के माध्यम से अधिसूचित किया जाता है। सीईएन पद के नाम, पात्रता शर्तों, रिक्तियों, भर्ती प्रक्रिया और उस भर्ती से संबंधित अन्य सभी विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी देता है और सभी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर अपलोड किया जाता है।

2. आवेदन कैसे करें? क्या जाति प्रमाण पत्र आदि के लिए कोई निर्धारित प्रारूप है?

आवेदन केवल 'ऑन-लाइन' मोड के माध्यम से जमा करने की आवश्यकता है। इसके लिए आरआरबी की वेबसाइट (वेबसाइटों) पर एक लिंक दिया जाएगा। जाति प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक दस्तावेजों का प्रारूप रोजगार समाचार में प्रकाशित सीईएन में उपलब्ध होगा और इसे आरआरबी की वेबसाइटों से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

3. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

पूरा सीईएन ध्यान से पढ़ें और प्रक्रिया को समझें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने का प्रयास करने से पहले सभी जानकारी/दस्तावेज तैयार रखें। भरते समय, यदि आपको कोई संदेह है, तो कृपया फॉर्म भरने से पहले पंजीकरण पृष्ठ और सीईएन पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन को भरने के लिए दिशानिर्देश देखें। सुनिश्चित करें कि आपने आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरे हैं। कोई गलत/गलत जानकारी न दें। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार जो मुफ्त यात्रा सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें अपना जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना आवश्यक है। उम्मीदवार को अपलोड के लिए उपयुक्त आकार की डिजिटल फोटो तैयार रखनी चाहिए। CEN में अमान्य आवेदन/अस्वीकृति के कारण बताए जाएंगे। कृपया इसकी जांच करें और आवेदन पत्र की सही प्रस्तुति सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, पासपोर्ट फोटोग्राफ सीईएन में उल्लिखित विनिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए। ब्लैक एंड व्हाइट, लॉन्ग शॉट, धुंधला/अस्पष्ट, फोटो की फोटोकॉपी या सेल्फी फोटो वाले आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे। फोटोग्राफ अपलोड करने के बाद, कृपया अपने आवेदन की जांच करें कि अपलोड किया गया फोटोग्राफ और प्रमाण पत्र स्पष्ट है। डुप्लीकेट आवेदन जमा न करें। एक ही पद के लिए अलग-अलग आरआरबी में डुप्लीकेट आवेदन/आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरते समय 10वीं, 12वीं कक्षा, डिग्री और पीजी प्रमाण पत्र और मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र आदि संभाल कर रखें। कृपया अपने आवेदन की जांच करें कि अपलोड किया गया फोटोग्राफ और प्रमाणपत्र स्पष्ट है। डुप्लीकेट आवेदन जमा न करें। एक ही पद के लिए अलग-अलग आरआरबी में डुप्लीकेट आवेदन/आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरते समय 10वीं, 12वीं कक्षा, डिग्री और पीजी प्रमाण पत्र और मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र आदि संभाल कर रखें। कृपया अपने आवेदन की जांच करें कि अपलोड किया गया फोटोग्राफ और प्रमाणपत्र स्पष्ट है। डुप्लीकेट आवेदन जमा न करें। एक ही पद के लिए अलग-अलग आरआरबी में डुप्लीकेट आवेदन/आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरते समय 10वीं, 12वीं कक्षा, डिग्री और पीजी प्रमाण पत्र और मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र आदि संभाल कर रखें।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए डीटीपी केंद्रों की मदद ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑनलाइन आवेदन के साथ अपलोड किए गए दस्तावेज़, फोटो, हस्ताक्षर आदि की जांच कर लें और इसे अंतिम रूप से जमा करने से पहले इसकी शुद्धता सुनिश्चित करें। भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में देखी गई किसी भी गलती के परिणामस्वरूप आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि ऑनलाइन आवेदन में प्रदान किया गया डेटा सही है।

ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद भी, आवश्यक शुल्क के भुगतान के बाद पंजीकरण पृष्ठ पर 'आवेदन संशोधित करें' लिंक के माध्यम से कुछ संशोधनों की अनुमति है। इसके लिए कृपया सीईएन में दिए गए संबंधित निर्देशों को पढ़ें।

4. विभिन्न कोटियों के लिए परीक्षा शुल्क क्या है?

छूट प्राप्त सहित देय परीक्षा शुल्क का विवरण सीईएन में दिया जाएगा, आवेदन करने से पहले कृपया पढ़ें।

5. परीक्षा शुल्क के भुगतान का तरीका क्या है?

परीक्षा शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एसबीआई शाखा या किसी कम्प्यूटरीकृत डाकघर के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

6. मुझे परीक्षा का शेड्यूल कैसे पता चलेगा?

विभिन्न परीक्षाओं के कार्यक्रम आरआरबी की वेबसाइट और प्रमुख अंग्रेजी और हिंदी समाचार पत्रों में भी अपलोड किए जाते हैं। योग्य उम्मीदवारों को आरआरबी द्वारा ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से परीक्षा के विभिन्न चरणों के बारे में भी सूचित किया जाता है।

7. क्या होगा यदि मुझे परीक्षा के लिए आरआरबी से कोई संचार प्राप्त नहीं होता है?

आम तौर पर ऐसी स्थितियों में, आपको ई-मेल के माध्यम से हेल्पडेस्क से संपर्क करना चाहिए। कोई भी आरआरबी से भी जांच कर सकता है कि उसने ई-मेल या टेलीफोन के माध्यम से आवेदन किया है।

8. भर्ती कैसे आयोजित की जाती है?

पूरी भर्ती प्रक्रिया सीईएन में दी गई प्रक्रिया के अनुसार आयोजित की जाती है और पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत होती है और चयन विशुद्ध रूप से योग्यता पर आधारित होता है। इस चयन प्रक्रिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं है। आरआरबी निष्पक्ष और पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

9. क्या आरआरबी ने कोचिंग देने के लिए अपनी ओर से किसी कोचिंग सेंटर को अधिकृत किया है?

नहीं, आरआरबी ने हमारी ओर से कार्य करने के लिए किसी एजेंट या कोचिंग सेंटर को नियुक्त नहीं किया है। उम्मीदवारों को किसी भी व्यक्ति या एजेंसियों द्वारा ऐसे किसी भी दावे के खिलाफ चेतावनी दी जाती है। रेलवे में नौकरी दिलाने के झूठे वायदों द्वारा या तो प्रभाव, धन या किसी अन्य अनुचित तरीके से धोखा देने की कोशिश करने वाले दलालों और नौकरी के जालसाजों से सावधान रहें। अनुचित साधनों का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

10. नौकरी सुनिश्चित करने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति या एजेंसी के सामने आने और पैसे की मांग करने पर किसी को क्या करना चाहिए?

उसे तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए। उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 0612-2677011 पर भी कॉल कर सकते हैं। उम्मीदवार यदि किसी अनुचित साधन के नोटिस में आते हैं तो वे गोपनीय रूप से आरआरबी के साथ सूचना साझा कर सकते हैं और उम्मीदवार की पहचान गुप्त रखी जाएगी।


निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया में एक मिशन का हिस्सा बनें।
योग्यता को सबल बनायें
ताज़ा खबर

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा NTPC CBT-2 (10 जून से 16 जून 2022) उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेनें ।

कंप्यूटर आधारित अभिरुचि जांच (CBAT) हेतु शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची

ई-कॉल लेटर/परीक्षा तिथि और शहर सूचना/नि:शुल्क यात्रा प्राधिकरण और स्कोर कार्ड लिंक डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रश्न पत्र, विकल्प, उत्तर, उत्तर कुंजी देखने और प्रश्न /विकल्प/कुंजी पर आपत्ति (यां ), यदि कोई हो तो, दर्ज करने के लिए यहां क्लिक करें

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा NTPC CBT-2 (9/10 मई 2022) उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेनें । जानकारी:CEN 03_2019 (मिनिस्टेरिअल एवं आइसोलेटेड कोटियों) के लिए दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट

CEN 03_2019 के लिए दस्तावेज़ सत्यापन (मुख्य) के लिए शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स

स्कोर कार्ड लिंक

सूचना: एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए परीक्षा सिटी स्लिप और स्कोर कार्ड लिंक

सूचना: एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए मॉक टेस्ट लिंक

सूचना:एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए हेल्पडेस्क लिंक

सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) और सीईएन नंबर आरआरसी-01/2019 (लेवल -1 पद): अभ्यार्थियों की शिकायतों के निवारण पर सूचना।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

CEN : -01/2019 : सीईएन-01/2019 के अंतर्गत प्रकाशित एनटीपीसी पदों (कोटि संख्या 1, 2, 3, 4, 5, 6, 9, 10, 11 और 13) के सीबीटी- I का परिणाम और कट-ऑफ अंक प्रकाशित किए गए हैं। व्यक्तिगत प्रश्न पत्र, उत्तर कुंजी, अंतिम स्कोर कार्ड और शॉर्टलिस्टेड स्थिति देखने के लिए लिंक भी दिया गया है।

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के संबंध में किसी भी सूचना / जानकारी के लिये उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाना चाहिए।
आरआरबी के संबंध में सोशल मीडिया में प्रसारित की जा रही किसी भी सूचना/जानकारी पर कृपया ध्यान न दें।


अस्वीकरण
इस साइट की सामग्री को कानून के संपूर्ण विवरण के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

चेतावनी

अनुचित साधनों का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर आगामी परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा और साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।